Madhya Pradesh

MP News: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग ने पाठ्य पुस्तकों में किया बड़ा बदलाव, अब बच्चों को पढ़ाया जाएगा परशुराम का पाठ

मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, अब किताबों में बच्चों को दिया जाएगा आध्यात्मिक ज्ञान, सावित्रीबाई फुले और ज्योतिबा फुले के जीवन पर भी डाला जाएगा प्रकाश

MP News: मध्य प्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग (MP School Education Department) के द्वारा पाठ्य पुस्तकों में बड़ा बदलाव किया गया है. नए शिक्षा सत्र से पाठ्य पुस्तकों में अब बच्चों को आध्यात्मिक ज्ञान भी दिया जाएगा. स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा शुरू किये जा रहे नए शिक्षा सत्र से कक्षा आठवीं की हिंदी विषय में भगवान परशुराम का पाठ पढ़ाया जाएगा. इसी तरह से कक्षा 5वी में सावित्रीबाई फुले और ज्योतिबा फुले के जीवन से जुड़े प्रसंगो पर प्रकाश डाला जाएगा.

MP News: मऊगंज से पद्मेश गौतम और मैहर से धर्मेश घाई बने कांग्रेस जिला अध्यक्ष, प्रदेश कार्यालय से जारी हुई जिला अध्यक्षों की सूची

नए शिक्षा सत्र के दौरान पाठ्य पुस्तकों में बदलाव देखने को मिलेगा महिलाओं व पिछड़े और अछूतों के उत्थान के लिए कार्यों को पाठ क्रम में शामिल किया जाएगा. इसी के साथ ही शंकर शाह और रघुनाथ शाह भी पाठ्यक्रम में शामिल होंगे.

जनजाति नायक के रूप में जाने जाने वाले राजा शंकर शाह और रघुनाथ शाह को भी पाठ्य पुस्तकों में शामिल किया जाएगा पिछले वर्ष किताबों में मुगलों से जुड़े पाठ को सिलेबस से हटा दिया गया था और इस वर्ष नए सिलेबस को जोड़ा गया है.

MP Vyapam Ghotala: मध्य प्रदेश व्यापम घोटाला में 7 आरोपियों को सात-सात साल की सजा

जरूर पढिए

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker!